Pranjali Awasthi Biography in hindi

Pranjali Awasthi Biography in Hindi- delv AI Founder | Delv AI Founder प्रांजलि अवस्थी का जीवन परिचय

प्रांजलि अवस्थी भारतीय मूल की बेटी हैं जिन्होंने 100 करोड़ रुपये से अधिक की स्टार्टअप कंपनी delv.ai की स्थापना की। प्रांजलि ने महज 7 साल की उम्र में कोडिंग शुरू कर दी थी। एक इंटरव्यू के दौरान प्रांजलि ने बताया कि उनके पिता एक कंप्यूटर इंजीनियर हैं और उन्हीं की प्रेरणा से उन्होंने delv AI कंपनी शुरू की।

यहां इस लेख में हमने डेलव एआई संस्थापक प्रांजलि अवस्थी की शिक्षा, पिता, परिवार, पूरी जीवनी के बारे में सभी विवरण साझा किए हैं।

Pranjali Awasthi Biography in Hindi / प्रांजलि अवस्थी का जीवन परिचय

प्रांजलि अवस्थी भारतीय मूल की अमेरिकी हैं जिन्होंने महज 16 साल की उम्र में एक एआई (delv.ai) कंपनी बनाई. दुनिया भर में Artificial Intelligence and technology के क्षेत्र में तूफान ला दिया।

प्रांजलि के पिता पेशे से कंप्यूटर साइंस इंजीनियर हैं। उन्हीं से प्रांजलि को भी कंप्यूटर विज्ञान के बारे में और अधिक अध्ययन करने में रुचि हुई।

प्रांजलि अवस्थी ने व्यापक रूप से विकसित हो रहे एआई क्षेत्र में अवसर का लाभ उठाया। उन्होंने प्रोडक्ट हंट के सामने अपना प्रोजेक्ट प्रदर्शित किया और प्रशंसा और फंडिंग हासिल की। अब तक प्रांजलि की कंपनी डेलव एआई $4.5 लाख की फंडिंग इकट्ठा कर चुकी है।

  • नाम: प्रांजली अवस्थी
  • प्रसिद्धि: महज 16 साल की उम्र में AI कंपनी Delve AI बनाई
  • जन्मतिथि: 2007
  • मूल: भारतीय
  • राष्ट्रीयता: अमेरिकी
  • गृहनगर: फ्लोरिडा
  • पिता: श्री अवस्थी
  • पिता का पेशा: कंप्यूटर साइंस इंजीनियर
  • कॉलेज: फ्लोरिडा इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी

प्रांजलि अवस्थी के पिता / Pranjali Awasthi ‘s Father

प्रांजलि अवस्थी के पिता श्री अवस्थी अमेरिका में पेशे से कंप्यूटर साइंस इंजीनियर हैं और उन्होंने अपनी बेटी को 7 साल की उम्र में कोडिंग सिखाना शुरू कर दिया था।

धीरे-धीरे प्रांजलि की रुचि कंप्यूटर साइंस में बढ़ने लगी और जब वह 13 साल की उम्र में अपने पिता के साथ फ्लोरिडा शिफ्ट हो गईं, तो नए अवसरों और माहौल के कारण उनकी कंप्यूटर साइंस की पढ़ाई में और तेजी आ गई।

प्रांजली अवस्थी की शिक्षा / Pranjali Awasthi’s Education

प्रांजलि ने फ्लोरिडा शिफ्ट होते ही 13 साल की उम्र में कंप्यूटर साइंस में डेटा हैंडलिंग और गणित के जटिल सवालों और प्रतियोगी परीक्षाओं का सामना करना शुरू कर दिया था।

फिर फ्लोरिडा इंटरनेशनल यूनिवर्सिटी में दाखिला लेने के बाद उन्हें अपनी क्षमताओं को परखने का मंच मिला।

वहां प्रांजली ने कई वरिष्ठों के मार्गदर्शन में real projects पर काम किया, एआई के बारे में विस्तार से समझा और इंटर्नशिप भी की जिसके कारण उन्हें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (artificial intelligence) का अच्छा ज्ञान प्राप्त हुआ ।

प्रांजलि अवस्थी की कंपनी delv.ai / Pranjali Awasthi’s Company delv.ai

प्रांजलि अवस्थी की कंपनी की स्थापना जनवरी 2022 में हुई थी। इस कंपनी ने शोधकर्ताओं के काम को आसान बनाने के लिए शुरुआत की है। इसके जरिए पूछे गए सवालों का जवाब पूरे डेटा के साथ दिया जाता है और यह रेफरेंस भी दिया जाता है कि लेख कहां से लिया गया है। यदि कोई अधिक शोध चाहता है तो संदर्भ का उपयोग करें।

ये ऐप पूछे गए प्रश्न के आधार पर डीप लर्निंग करके इंटरनेट से अच्छी तरह से शोधित उत्तर निकाल कर लेती है। अपने आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस की वजह से delv AI work flow को काफी आसान बना देती है। अभी इस कंपनी में फ़िलहाल 10 लोग काम करते हैं। ये अनुमान लगाया जा रहा है कि जल्द ही delv.ai $100 मिलियन की कंपनी बन जाएगी।

Leave a Comment

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Scroll to Top